loader
blog_img
  • 02
  • December

सफलता, सुख-शांति-समृद्धि के लिए पूजा-अर्चना

प्रत्येक व्यक्ति जीवन में सुख-शांति-समृद्धि और सफलता की चाहना रखता है, लेकिन उसके लिए की जा रही मेहनत का परिणाम उसके अनुरूप नहीं मिल पाता। हमारे शास्त्रों-पुराणों में ऐसी कई विधियां बताई गई हैं जिनके अनुसरण करने पर व्यक्ति मनचाही मुराद पूरी कर सकता है। ऐसी ही कई बातें गरुड़ पुराण में बताई गई हैं जिसे नित्य-प्रति नियमबद्ध तरीके से किया जाए तो मनुष्य सफलता की सीढिय़ां चढ़ता हुआ दिखाई दे सकता है। गरुड़ पुराण के एक श्लोक के अनुसार, जिस किसी को भी अपने जीवन में उन्नति की इच्छा हों, उन्हें इन 6 की हमेशा पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

श्लोक-
विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवन:।
असारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी।।

1- भगवान विष्णु:- गरुड़ पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु अपने भक्तों के सभी दु:खों को खत्म करके उनके जीवन में सुख-शांति प्रदान करते हैं। जो मनुष्य रोज अपने दिन की शुरुआत भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करके करता है, उसे अपने काम में सफलता मिलती है।

2- एकादशी व्रत:-  ग्रंथों और पुराणों में एकादशी व्रत को सबसे श्रेष्ठ बताया गया है। पुराणों के अनुसार, जो मनुष्य प्रत्येक एकादशी को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखता है, उसे निश्चित ही इसका शुभ फल मिलता है। व्रत करने के अलावा एकादशी के दिन जुआ खेलना, शराब पीना, हिंसा करना आदि काम वर्जित हैं। इसलिए, एकदाशी पर व्रत करने के साथ ही इन कामों से भी दूर रहें।

3- गंगा नदी:- गंगा नदी को सभी नदियों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। हर किसी को गंगा नदी को देव तुल्य मान कर, हमेशा उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। किसी भी रूप में गंगा का अपमान न करें। इस बातों का ध्यान रखने वाले मनुष्य को निश्चित ही अपने हर काम में सफलता मिलती है।

4- तुलसी:-  तुलसी भगवान का ही एक रूप है। तुलसी को अपने घर में लगाना, रोज उसे जल देना और उसकी पूजा करना शुभ माना जाता है। हर किसी को रोज भगवान विष्णु के प्रसाद में तुलसी पत्र रखना चाहिए और विष्णु पूजा के बाद तुलसी पूजा करनी चाहिए।

5- पंडित या ज्ञानी:-  पंडितों या ज्ञानी मनुष्य को सम्मान का पात्र समझना चाहिए। कई लोग इनका मजाक उढ़ाते हैं, जो कि बहुत ही गलत माना जाता है। जो मनुष्य ज्ञानी लोगों का सम्मान करता है और उनकी बताई बातों का पालन अपने जीवन में करता है, वह हर परेशानी का सामना आसानी से कर लेता है और हर काम में सफल होता है।

6- गाय:- गाय को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। गाय के शरीर के अलग-अलग भागों में सभी देवी-देवताओं का वास माना जाता है। जो मनुष्य गाय को देव तुल्य मान कर उसकी पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। साथ ही गाय की पूजा करने और उसे भोजन खिलाने से मनुष्य को अपने जाने-अनजाने किए गए पापों से भी मुक्ति मिल जाती है।

प्रतिदिन इन 6 बातों को जीवन में उतार लें तो कैसी भी स्थिति-परिस्थिति हो, व्यक्ति सफलता के पायदान चढ़ता चला जाता है। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में भी इन कामों के लिए आसानी से समय निकाला जा सकता है, क्योंकि केवल अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करके इन कार्यों को सम्पादित कर ले तो विकट से विकट परिस्थितियों को न केवल पार कर जाता है, वरन् सुख-शांति-समृद्धि और सफलता भी अर्जित करता चला जाता है।

  • Share :
Call Now Button