loader
blog_img
  • 14
  • December

ग्रहों की दशा हो तो करें ये उपाय

ग्रहों की दशा हो तो करें ये उपाय

जहां समस्या है वहां समाधान भी है। बस, समाधान के लिए नियमतता और शुद्धता के साथ उस ओर अग्रसर होने की आवश्यकता है। क्योंकि हर व्यक्ति किसी न किसी परेशानी से घिरा रहता है. इन परेशानियों की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन ये वजहें कहीं न कहीं ग्रहों से भी जुड़ी होती हैं। ग्रह बिगडऩे का सीधा असर हमारे जीवन पर पड़ता है। ग्रह बिगडऩे की स्थिति में क्या उपाय करने चाहिए, जिससे बेवजह परेशानियों से निजात मिल सके। तो सबसे पहले पता लगाएं कि कौन से ग्रह की दशा प्रभावित कर रही है, उसी अनुसार उपाय करने चाहिए। जैसे-

सूर्य की दशा:-  सूर्य की दशा बुरी है तो, नित्य प्रात: सूर्य देव को जल अर्पित करें। ऊँ आदित्याय नम: का जप करें, या गायत्री मन्त्र का जप करें साथ ही अपने पिता का आशीर्वाद जरूर लें। इसके लिए प्रत्येक रविवार को गुड़ का दान करें।

चन्द्रमा की दशा:-  नित्य प्रात: शिव जी को जल अर्पित करें। प्रात: माता का आशीर्वाद जरूर लें। सोमवार को सफेद वस्तु का दान करें।

मंगल की दशा:-  नियमित रूप से हनुमान जी की उपासना करें। नित्य प्रात: सूर्य के समक्ष हनुमान चालीसा का पाठ करें तथा मंगलवार का उपवास रखें। मंगलवार को गुड़ का दान करें।

बुध की दशा:-  नियमित रूप से माँ दुर्गा की उपासना करें। रोज शाम के समय में माँ दुर्गा के मंत्र का जप करें। हर बुधवार को हरे फल का दान करें। शुद्धता का विशेष ध्यान रखें।

बृहस्पति की दशा:-  नियमित रूप से भगवान विष्णु की उपासना करें सम्भव हो तो विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। बृहस्पतिवार को किसी भी श्रीकृष्ण के मंदिर पर जाएँ और केले का दान करें।

शुक्र की दशा:- नियमित रूप से माँ लक्ष्मी की उपासना करें। रोज शुक्र के मन्त्र का जाप करें। महालक्ष्मी माता को शुक्रवार को खीर का भोग लगावे।

मनुष्य के जीवन में आने वाली छोटी-मोटी परेशानियों के सिरे कई बार पकड़ में नहीं आते, लेकिन इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर न केवल परेशानियों को दूर किया जा सकता है, बल्कि भविष्य में भी सुख-समृद्धि और शांतिपूर्वक जीवनयापन का मार्ग भी प्रशस्त हो जाता है।

  • Share :
Call Now Button